डेयरी फार्मिंग बिजनेस लोन के लिए करें आवेदन | Doodh Ganga Yojana 2022

Doodh Ganga Yojana Apply Online 2022, Application Form for HP Dairy Farming Business Loan | दूध गंगा योजना ऑनलाइन आवेदन: सरकार द्वारा किसानो के व्यवसाय और उससे संबंधित बहुत सारी सहायतों के लिए समय-समय पर बहुत सारी योजनाएं चलाई जाती है जिसकी मदद से किसान भाइयों की आय बढ़ाने में काफी मदद मिलती है और उन्हीं बहुत सारी योजनाओं में से एक योजना है जिसके जरिए देश में दुग्ध उत्पादन के व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकार मिलकर कई सारी योजनाएं संचालित कर रही हैं जिससे देश में दुग्ध व्यवसाय बढ़ाई जा सकें और किसानों के बीच एक रोजगार स्थापित किया जा सके। जिसके लिए सरकार द्वारा Doodh ganga yojana की शुरुआत की गई थी इस योजना को राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) के माध्यम से साल 2010 ही में शुरू किया गया था। और इसी तरह हिमाचल प्रदेश राज्य के सरकार द्वारा इस योजना को प्रदेश में सुचारू रूप से चलाने के लिए आर्थिक सहायता देने का प्रावधान रखा है और Dhoodh Ganga Yojana 2022 के माध्यम से दुग्ध व्यवसाय क्षेत्र से जुड़े पशुपालकों एवं दुग्ध उद्यमियों को 30 लाख रुपए लोन के रूप में दिया जाएगा।

Doodh Ganga Yojana 2022 | दूध गंगा योजना 

Doodh Ganga Yojana 2022

हिमाचल प्रदेश राज्य के सरकार द्वारा Doodh Ganga Yojana 2022 के अंतर्गत हिमाचल प्रदेश राज्य के दूध उत्पादन क्षेत्र से जुड़े किसानों/ पशुपालकों/दुग्ध उद्यमियों को 30 लाख रुपए तक का लोन प्रदान करने के लिए प्रायोजित किया है। इस योजना का शुरुआत सन् 2010 में केंद्र सरकार के पशुपालन विभाग द्वारा डेयरी उद्यम पूंजी योजना के रूप में राष्ट्री कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) के माध्यम से शुरू किया था पहले इस योजना का नाम दूध गंगा परियोजना (डेरी वेंचर कैपिटल फंड) था। लेकिन अब इसका नया नाम दूध गंगा योजना (एंटरप्रेन्योरशिप डेवलपमेंट स्कीम) कर दिया गया है इस योजना के तहत राज्य सरकार द्वारा प्रदेश में हर वर्ष 350 लाख लीटर दूध उत्पादन का लक्ष्य रखा गया है। 

Doodh Ganga Yojana 2022 Detail  

विभाग पशुपालन विभाग, भारत सरकार
शुरू करने का श्रेय केंद्र सरकार
योजना का नाम दूध गंगा योजना 2022
योजना शुरू करने की तिथि वर्ष 2010
लाभार्थी दुग्ध उत्पादन क्षेत्र से जुड़े लोग
उद्देश्य आर्थिक सहायता के रूम में ऋण दिया जाएगा
आर्थिक सहायता के रूप में दी जाने वाली धनराशि लगभग 30 लाख रुपए
दूध गंगा योजना को लागू करने वाला राज्य हिमाचल प्रदेश
ऑफिशियल वेबसाइट http://hpagrisnet.gov.in/

दूध गंगा योजना 2022 के तहत ऋण का विवरण  

  • 2 से 10 दुधारू पशुओं के लिए पशुपालक किसानों को ₹500000 तक का ऋण उपलब्ध करवाया जाता है।
  • 5 से 20 बछड़ा पालन के लिए 4.80 लाख रुपए तक का ऋण प्रदान किया जाता हैं।
  • वर्मी कंपोस्ट (दुधारू गायों के इकाइयों के साथ जुड़ा हुआ होगा तो) उन्हें 0.20 लाख रुपए ऋण के रूप में प्रदान किए जाते हैं।
  •  दूध दोहने की मशीन,मिल्कोटैस्टर, बड़े दूध कूलर इकाई के लिए (2000 लीटर तक) 18.00 लाख रुपए का ऋण दिया जाता है।
  • दूध से देसी उत्पाद बनाने की इकाइयों हेतु 12.00 लाख रुपए का लोन प्रदान किया जाता है
  • दूध उत्पादों की ढुलाई एवं कोल्ड चैन सुविधा हेतु 24.00 लाख रुपए तक ऋण पशुपालकों को दिया जाता है
  • दूध व दूध उत्पादों के शीत भंडारण अर्थात कोल्ड स्टोरेज के लिए 30.00 लाख रुपए तक लोन पशुपालक प्राप्त कर सकते है।

Doodh Ganga Yojana के तहत मिलने वाली सब्सिडी 

दूध गंगा योजना को राज्य सरकार ने राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) के माध्यम से साल 2010 में शुरू किया गया था. हिमाचल प्रदेश के राज्य सरकार द्वारा दूध गंगा योजना 2022 के माध्यम से पशु पालकों एवं किसानों को दूध से संबंधित व्यवसाय स्थापित करने पर उचित दर पर ब्याज उपलब्ध कराया जाएगा। इसके तहत दिए गए लोन एससी, एसटी वर्ग के किसानों को 33 फीसद और सामान्य वर्ग के किसानों को 25 प्रतिशत सब्सिडी दी जाती है. वहीं इस योजना के माध्यम से किसानों को अतिरिक्त सब्सिडी की भी सुविधा दी जाती है. राज्य सरकार देशी गाय व भैंस खरीदने पर 20 प्रतिशत और जर्सी गाय खरीदने पर 10 प्रतिशत सब्सिडी भी देती है. 

Doodh Ganga Yojana 2022 के लिए आवेदन हेतु पात्रता 

  • दूध गंगा योजना का लाभ लेने के लिए हिमाचल प्रदेश का नागरिक होना अनिवार्य है।
  • व्यक्ति विशेष/स्वयं सहायता समूह/गैर सरकारी संगठन/दुग्ध संगठन/दुग्ध सहकारी सभाएं/कंपनियां आदि दूध गंगा योजना 2022 का लाभ उठाने के पात्र है।
  • इस योजना का लाभ अगर एक ही परिवार के एक से अधिक सदस्य भी लाभ उठाना चाहते हैं तो उठा सकते हैं लेकिन शर्त यह है कि उनकी स्थापित इकाइयां एक दूसरे से कम से कम 500 मीटर दूरी या उससे अधिक दूरी पर होनी चाहिए।  

दूध गंगा योजना 2022 के लिए आवेदन कैसे करें?

  • आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको हिमाचल प्रदेश की Department Of Animal Husbandry की आधिकारिक वेबसाइट hpagrisnet.gov.in/hpagris/AnimalHusbandry पर जाना होगा।
  • आधारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने वेबसाइट का पूरा होमपेज खुलकर आ जाएगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको दूध गंगा योजना के बारे में जानकारी प्राप्त करनी होगी।
  • इसके बाद आप योजना का लाभ उठा सकते हैं।

Leave a Comment